PM Kisan Status – PMKSNY List 2021 – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना New List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान को सालाना ६००० रुपए मिलते है यदि आप PMKSNY List OR PM Kisan Status जानना चाहते है तो नीचे चेक करे।

हमारे देश के प्रधान मंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी, देशवासियो के लिये अनेक योजना बनाने में प्रयत्नशील है । ऐसे में भारत में केंद्र सरकारमें मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार किसानों के लिए नई नई योजनाएं लेकर आ रही है।

भारत के केंद्र सरकार द्वारा जारी इस (PMKSNY) प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधी योजना के माध्यम से हमारे देश के छोटे तथापिछ्डेकिसानों को धन राशी द्वारा आर्थिक सहाय्यता प्रदान कर रही है ।

प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधी योजना के तहत हमारे देश यानी भारत के छोटे, गरीब, पिछ्डे किसानो को हर साल 6000 रूपए की सरकार आर्थिक सहाय्यता करेगी, इसका मतलब है कि छह हजार रुपये प्रती वर्ष, इस तऱ्ह से किसानो को प्राप्त होंगे।

यह धनराशी किसानो के खाते में 3 किस्तों में जमा कि जाएगी। हर बार दो हजार रुपये खाते में डाले जायेंगे ।

यदी आप भी PM Kisan Samman Nidhi योजना का फायदा लेना चाहते है तो,आप कैसे इस योजना को आवेदन या अप्लाई कर सकते हैं इसके बारे में प्रस्तुत लेख विस्तार से प्रकाश डाला गया है।

केंद्रसरकार की इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सन्मान निधी योजना के लिये रजिस्ट्रेशन यानी पंजीकरण करवाना होगा।

PM Kisan Status 2021 - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

भारत के केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए पी.एम. किसान सन्मान निधी योजना चलाई जा रही है। इस योजन के निर्देशो में देश में गरीब किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाएगा। PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिये आवेदन करणे के बाद आपको एक वर्ष में करीब छह हजार रुपये केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किये जायेगें

यह आर्थिक सहाय्यता कि धनराशीभारत सरकार केकृषि मंत्रालय द्वारा सीधे किसनो के बैंक खाते में डाली जाएगी। PM Kisan Samman Nidhi योजना में किसान को 6000 रूपए प्रती वर्ष प्रदान किये जायेगें। वर्ष में 2 -2 हजार कि3 किस्तों में 6000 रूपये किसान के अकाउंट ऑनलाईन तरीकेसे दिए जायेगें।

PM Kisan Portal – और योजना का परिचय:

हमारे देश में कृषी को महत्व दिया गया है। इसलियेभारत सरकार द्वारा प्रदान कि गयी इस योजना का लाभ सीधे किसान को मिले, इसके लिए अनेकअधिकारी नियुक्त किये गए हैं।

भारत के केंद्र सरकार की पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होणे जरुरी है, जिसेआपको आपने तहसील में जमा करवाने होंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आपके अपने गांव के पटवारी से संपर्क करना होगा। उनसे इस योजना के बारे में बातचीत करणी होगी।

योजना पी.एम.किसान सन्मान निधी
शुरुवात०१ दिसंबर २०१९
मंत्रालय/ विभागकृषी मंत्रालय, भारत सरकार
क्षेत्रसंपूर्ण भारत
आवेदन कैसे करेऑनलाईन
सालाना राशि ६००० रुपए
९ वी इंस्टालमेंट २००० रुपए
9 वी सूचीअभी उपलब्ध है
आधिकारिक वेबसाईटhttps://www.pmkisan.gov.in/

भारत के वर्तमान सरकार ने किसानों का कार्य सुलभ बनाने के लिये समयसमय पर अनेक योजनाओ का शुभारंभ किया हैं।

PM Kisan Samman Nidhi List (PMKSNY) 2021 / पी एम किसान सूची:

हाल हि में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गतदिए जाने वाली धनराशीयानी आर्थिक सहाय्यता की PM Kisan Samman Nidhi – PMKSNY ९ वीसूची प्रकाशित कि गयी है

  • इस योजना में जीन लाभार्थियो ने आवेदन दिया था, उनमे से जो इस योजना के लिये पत्र समझे गये है, उनका नाम PM Kisan Samman Nidhi की सूची में जारी किया गया है।
  • आप पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना कि सूची अपने मोबाइल से भी, कही ना जाते हुये देख सकते हैं।
  • आपको इस योजना कि सूची देखने के लिये इस योजना कि आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।
  • आपके प्रश्नो के उत्तर इस लेख में देनेका प्रयास इस हमने किया है।
  • ०१ दिसंबर २०१९को इस योजना को शुभारंभ किया गया था । उस समय से अबतकलाभार्थी किसानो के द्वारा के खाते में रूपए के स्वरूप में आर्थिक सहाय्यता प्रदान की गयी है ।

पी. एम. किसानसन्मान निधी योजना कीलिस्ट को आप अपने मोबाइल या स्मार्ट फोन से देख सकते हैं। इसके लिए आपको इस योजना कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Latest List, Status Check, and Register Online

यदी उस सूची में आपका नाम आता है तो, आप PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिये पात्र हुये है । आपकानाम उस PMKSNY सूची में होता है तो आपके खाते में सरकार कि और से आर्थिक सहाय्यताडाल दी जायेगी।

इसके बाद में किसान इस धनराशी के आपने काम के लिये खाद व् बीज, यंत्र अनेक चीजे खरीद सकते हैं।और अपने उपजीविका के लिये भी उपयोग कर सकते है ।

पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना इस योजना का किसानों के द्वारा लाभ उठाया जा रहा है। इस योजना के तहत अभी तक भारतीय किसानों के बैंक खातेमें भारतीयकृषीमंत्रालय द्वारा धनराशी डालने कि प्रक्रया शुरू होई है।

यह योजना शुरू हुई है, तबसेअब तक केंद्रसरकार द्वारा किसानों को दो- दो हजार रुपयो के स्वरूप में8 किस्तें दी गयी है ।इसका मतलब हर किसना को १६ हजार मिल चुके है ।

भारतीय केंद्र सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi योजना को समाज के निचले स्तर वालो तक पहुचाने के लिये सभी राज्यों तथा केंद्र शाशित प्रदेशो में तहसील तथा जिलास्तरपर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।

PM Kisan Samman Nidhi योजना के फायदे:

  • भारत के केंद्र सरकार द्वारा शुरू कि गयी इस योजना से मिलने वाली आर्थिक सहाय्यता से किसानो को काफी मदद मिल रही है साथही उनका जीवन भी सुलभ होकार उनके उत्पन्न में गती निर्माण हो राही है।
  • पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना के लाभार्थीकिसानों की संख्या लाखों में तथा कोरोडो में है। केंद्रसरकार ने कोरोना की महामारी के दौरमें भी किसानो को मदद तहत उनका खयाल राखने में कोई कसर नही चो छोडी है।
  • कुछ दिन पहले ही हमारे केंद्र सरकार ने  इस योजना के माध्यम से मिलने वाली निधि की९ वी किश्त तथा सूची को प्रकाशित किया है। इस धनराशी से किसान आपनी खेती के लिये अच्छा बिज यायंत्र आदि खरीद पायेगें।
  • आप अगर चाहते है की, किसान सम्मान निधि योजना सूची देखे तो इसके लिए आपको निम्न तरीके अपनाने होंगे ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status (PMKSNY List) चेक करे:

भारत के केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना के विषयमें विस्तारपूर्वक और सरलता से जानकारी इस लेख में देने का प्रयास हमने किया है।

हम आपको पी. एम. किसान सम्मान निधि योजना की नयी सुधारित सूची कैसे जांचे, इसके बारे में निम्न तरिके दिये गये है ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status चेक करे

यह पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना शुरू होते ही,भारत के लाखों किसानों ने इस योजना के लिए आवेदनकर दिया था। वह किसान अभी तक इस योजना के अंतर्गत ८ किस्तें यानी ८ बार २ हजार कि प्राप्ती कर चुके हैं

PM Kisan Samman Nidhi List 2021 – नयी सूची ऐसे देखे:

  • सबसे पहले आप अपने कॉम्पुटर या मोबाईल फोन में ब्राउजर खोले।
  • सर्च बॉक्स में pmkisan.gov.inयह लिंक को लिखे ।अब आप पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना के आधिकारिकवेबसाइट पार आ जायेंगे ।
  • PM Kisan वेबसाईट पर आने के बाद, वेबसाईट के होमपेज परदिए गए ‘Farmer Corner’ या फिर ‘फार्मर कोर्नर’ वाले पर्याय को चुने।
  • उसके बाद ‘लाभार्थी सूचि’ पर्याय पर क्लिक करें और अपना राज्य को चायनित करे।
  • जैसा कि आपसे आगे पुछा जायेगा उस तरीकेसे अपने जिले का नाम, गाँव का नाम, तहसील का नाम आदि जानकारी को भरणा अवश्य है ।
  • पुरीजानकारी भरणे के बाद ‘GET REPORT’पर्यायपर क्लिक करें।
  • जैसेही आप ‘गेट रेपोर्ट’ पर्याय पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पी. एम. किसानसन्मान निधी योजना कि सूची प्रदाशित होगी ।
  • PM Kisan सूची में आप अपना नाम देख सकते है।इसके लिये आप अडोब रीडर का उपयोग करके अपना नाम भी खोज सकते है। लेकीन इसके लिये आपको वह सूची अपने कॉम्पुटर या मोबाईल में लेनी होगी मतलब डाउनलोड कारणी होगी।

अगर इस PMKSNY सूची में आपका नाम होता है तो आपके बँक खाते में प्रधान्मंती किसान सन्मान योजना के तहत आर्थिक सहाय्यता के स्वरूप में रूपए केंद्र सरकार द्वारा भेज दिए जायेगें।

State Name Total Beneficiary list 2021
Andaman and Nicobar Islands17,280
Andhra Pradesh5,814,736
Arunachal Pradesh98,261
Assam3,124,965
Bihar8,268,622
Chandigarh462
Chhattisgarh3,691,090
Delhi16,360
Goa11,794
Gujarat6,376,465
Haryana1,945,108
Himachal Pradesh953,021
Jammu And Kashmir1,208,697
Jharkhand3,075,464
Karnataka5,658,959
Kerala3,709,895
Ladakh18,872
Lakshdweep2,121
Madhya Pradesh8,893,506
Maharashtra11,431,005
Manipur598,768
Meghalaya194,323
Mizoram199,223
Nagaland213,567
Odisha4,050,231
Puducherry11,106
Punjab2,375,054
Rajasthan7,784,124
Sikkim19,654
Tamil Nadu4,862,224
Telangana3,933,851
Dadra And Nagar Havelli and
Daman & Diu
15,021
Tripura239,202
Uttar Pradesh28,044,828
Uttarakhand915,292
West Bengal3,591,402

PM Kisan Nidhi Portal पर किसान पंजीकरण कैसे करे?

  • पी. एम. किसान सन्मान निधी योजन कि आधिकारिक वेबसाईट पारआना होगा। जो कि आपको https://pmkisan.gov.in/ इस लिंक पर जाने के बाद या फिरक्लिक करणे के बाद आप पाहूच जायेंगे।
  • आधिकारिक वेबसाईट पर आने के बाद, आपको‘फार्मर कॉर्नर’ वाले पर्याय परआनापडेगा । वहां आपको ‘न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन’ पर्याय मिलेगा, उसपरक्लिक करे ।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खूल जायेगा । इस पेज पर पुछी गयीसारीजानकारी भरणी होगी । आपको भाषा का चयन करना होता है, आधार नंबर लिखना होता है, आपने राज्य को चुनकर कैप्चा कोड सही से भरणे के बाद कंटिन्यू या फिर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी भाषा चूनने वाले पर्याय के नीचे आपको दो और पर्याय मिलेंगे । अगर आप ग्रामीण भाग से है या फिर आपकी जमीन ग्रामीण भाग में है तो आप पहला पर्याय ‘रुरल फार्मर रजिस्ट्रेशन’ को चुने । यदि आप की जमीन शहरी भाग में है तो आप ‘अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन’वाले पर्याय को चुने ।
  • जैसे हि आप कंटिन्यू या फिर सर्च बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पंजीकरण फॉर्म आयेगा ।  PM Kisan पंजीकरण फॉर्म में भूमी के भूधारक का नाम, पता, बैंक खाता विवरण, IFSC कोड आदी जानकारी सही से भरे ।
  • साथ हि साथ आपकी भिमी से संबंधित जानकारी जैसे खसरा नंबर, अकाउंट नंबर आदी जानकारी भी सही से दर्ज करें और बादमेसेव वाले बटन पर क्लिक करे ।
  • उसके बाद उसके सामने वाले सबमिट बटन पर क्लिक करें । इसके साथ ही पी एम किसान सन्मान निधी योजना के लिये रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
PM Kisan Samman Nidhi योजना में किसान को 6000 रूपए प्रती वर्ष प्रदान किये जायेगें

PM Kisan योजना के मोबाइल ऐप के फायदे:

  • पी. एम. किसान सन्मान निधी योजना को पंजीकरण करना आसान है ।
  • इस मोबाईलऐप के माध्यम से आप कभीभी, कही भी पंजीकरण और भुगतान की स्थिति को देख या समझ सकते हैं ।
  • आपको अपना आधार नंबर पंजीकृत करणा होता है, इससे आपका नाम आधार नंबर के हिसाब से पंजीकरण फॉर्म पर अपने आप आ जायेगा।
  • आप सरकार कि अनेक योजना के बारे में जान सकते हैं ।

PMKSNY योजना हेल्पलाइन नंबर:

यदी आपको इस योजना से या फिर अधिकृत वेबसाईट से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप इस योजना कि अधिकृत वेबसाईट पर जाकर, संपर्क वाले पर्याय पर क्लिक करके सरकार के प्रतीनिधीयोसे सीधे शंका निरसन कर सकते है।

इनमे से किसीका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अन्य सरकारकि योजनाओ के बारे मेंजानकारी के लिए आप हमारे वेबपेज को सब्सक्राइब कर सकते हैं। आपको कोई शिकायत या सुझाव हमे देना है तो, निचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

हम आपके शिकायत को हाल करणे का प्रयास करेंगे, और आपकी शिकायत तथा सुझाव का हम आदर करते है।

Leave a Comment