LIC Kanyadan Policy Hindi – LIC कन्यादान पॉलिसी कैलक्यूलेटर २०२१

जानिए LIC Kanyadan Policy Hindi की पूरी जानकारी हिन्दी मैं जहा हम आप की मदत करेंगे कन्यादान पॉलिसी कैलकुलेटर 2021 licindia.in और कन्यादान पॉलिसी में आवेदन फॉर्म, प्रीमियम राशि चार्ट विवरण, लड़कियों के लिए योजनाएं करना आदी।

हमारे देश में लाडकियो कि संख्या अब बढ रही है ।लेकीन आज लाडकियो कि शादी की बात को समाज में किसी भी परिवार के सन्मान के साथ जोडा जाता है । ऐसे में एल. आय. सी. आपणे ग्राहको के लिये ‘एल. आय. सी. कन्यादान योजना’ को लायी है ।

आपकी बेटियों के लिए शिक्षा और विवाह कन्यादान नीति क्या है? LIC Kanyadan Policy एलआईसी द्वारा संचालित एक योजना है। यह नीति उन माता-पिता की मदद कर रही है जिनकी आय कम है। उसके लिए और पैसे खर्च नहीं कर सकते इस नीति से ऐसे लोगों की मदद की जा रही है। बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह योजना चलाई गई है।

LIC Kanyadan Policy – इस पॉलिसी में निवेश करने वाले व्यक्ति को 130 रुपये प्रतिदिन यानी 47,450 रुपये प्रति वर्ष जमा करने होंगे प्रीमियम का भुगतान उस पॉलिसी के 3 साल से कम समय के लिए किया जाएगा जिसके लिए वह चल रही है। 25 साल बाद एलआईसी की ओर से पॉलिसीधारक को 27 लाख रुपये दिए जाएंगे।

LIC कन्यादान पॉलिसी की अवधि न्यूनतम 13 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है। यदि इस समय के भीतर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो एलआईसी उसे निर्धारित राशि से 5 लाख रुपये अधिक का भुगतान करेगी। अगर कोई व्यक्ति रुपये की पॉलिसी लेना चाहता है

एक हजार नौ सौ इक्यावन रुपये मासिक किस्त का भुगतान करना होगा। बीमा की अवधि पूरी होने पर एलआईसी उन्हें 13.37 लाख रुपये का भुगतान करेगी।

इसी तरह अगर बीमित व्यक्ति एक लाख का बीमा लेता है तो उसे हर महीने तीन हजार नौ सौ एक रुपये की किस्त देनी होगी. उन्हें एलआईसी की ओर से पच्चीस वर्षों की अवधि में 26.75 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा

LIC Kanyadan Policy Hindi - LIC कन्यादान पॉलिसी कैलक्यूलेटर
Corporation Life Insurance Corporation of India
PolicyLIC Kanyadan Policy
BeneficiariesGirl children
CalculatorLIC India Kanyadan Policy Calculator
linkLicindia.in
Check onlineKanyadan Policy Premium Amount

LIC Kanyadan Policy Objective पॉलिसी के उद्देश्य

LIC Kanyadan Policy – इस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य आपकी बेटी को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाना है। हमारे समाज के मध्यम वर्गीय परिवार और गरीब परिवार बेटी के जन्म से लेकर उसकी शादी तक पैसे जुटाने को लेकर चिंतित हैं।

यदि गरीब माता-पिता को अच्छी शिक्षा देनी है तो ऐसी चिंताएँ अब भी परेशान करती हैं। एलआईसी कन्यादान नीति बनाकर आप इन सभी चिंताओं से छुटकारा पा सकते हैं। यही इस नीति का उद्देश्य है। इस पॉलिसी से आप अपनी बेटी का भविष्य खुशहाल बना सकते हैं।

बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी और शादी के बाद भी आप इस पॉलिसी का फायदा उठा सकते हैं। हर माता-पिता अपनी बेटियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं। यह नीति आपकी उसी कल्पना को साकार करती है।

LIC Kanyadan Policy के टैक्स छूट:

बीमित व्यक्ति को कर छूट – आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत, एक निवेशक भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर कटौती का दावा कर सकता है। अधिकतम टैक्स छूट 1.5 लाख रुपये तक है।

LIC Kanyadan Policy Eligibility कन्यादान पालिसी पात्रता –

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम तीस साल जबकि उसकी बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए।

LIC Kanyadan Policy Objective पॉलिसी के उद्देश्य

LIC Kanyadan पॉलिसी के लाभ:

इस नीति के तहत यह प्रावधान किया गया है कि यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 75 रुपये जमा करता है, तो उसे रुपये प्रदान किए जाएंगे।

  • यदि कोई प्रतिदिन दो सौ इक्यावन रुपये जमा करता है, तो उसे प्रति माह प्रीमियम भुगतान के पच्चीस वर्ष बाद इक्यावन लाख रुपये प्राप्त होंगे।इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम भुगतान की समयावधि सीमित है।
  • इसके बाद इक्यावन लाख रुपए प्राप्त होंगे ।

LIC Kanyadan Policy के तहत प्रीमियम भुगतान की समय अवधि सीमित है।यदि कोई दो सौ इक्यावन रुपए प्रतिदिन जमा करता है तो उसे प्रतिमाह प्रीमियम देने के पच्चीस वर्ष

LIC Kanyadan Policy Calculator 2021:

  • यह पॉलिसी बीमा और बचत वाली प्रोफिट एंडोवमेंट
  • प्रीमियम के भुगतान की समयावधि पॉलिसी अवधि से तीन वर्ष कम है।
  • इस पॉलिसी के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम भुगतान की सुविधा है। व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार एक माह के बाद, तीन माह के बाद, छह माह के बाद या एक वर्ष के बाद प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।
  • व्यक्ति विकलांगता की स्थिति में भी इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके लिए प्रीमियम भुगतान का समय कम से कम पांच साल तय किया गया है।
  • अगर पॉलिसीधारक ने तीन साल के लिए नियमित प्रीमियम का भुगतान किया है, तो इस पॉलिसी के माध्यम से ऋण भी लिया जा सकता है रुपये देने का प्रावधान है।
  • योजना के दौरान मृत्यु होने पर पॉलिसीधारक के परिवार को वार्षिक किस्त के रूप में लाभ लाभ दिया जाता है। जिससे परिवार को आर्थिक मदद मिलती है।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी पूरी तरह से टैक्स फ्री है

LIC कन्यादान पॉलिसी के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • आधार
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • स्थायी पता प्रमाण सहित
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सही तरीके से भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ योजना के प्रस्ताव का फॉर्म
  • पहला प्रीमियम भुगतान करने के लिए चेक या कैश
  • जन्म प्रमाण-पत्र

LIC कन्यादान पॉलिसी के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना से लाभान्वित होने वाला इच्छुक व्यक्ति यदि वह इस योजना के तहत आवेदन करना चाहता है।

  • इसलिए अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाएं, वहां बैठे किसी कर्मचारी या अधिकारी को बताएं कि आप LIC Kanyadan Policy में निवेश करना चाहते हैं।
  • फिर वह आपको वह सारी जानकारी देगा जो आपको चाहिए
  • आपको इसे अपनी आय के अनुसार चुनना होगा।
  • फिर आप वहां मौजूद एजेंट को अपनी सारी जानकारी और दस्तावेज देंगे ताकि वह आपका फॉर्म भर सके।
  • इस तरह आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि कोई एलआईसी एजेंट आपका अच्छा परिचित है तो आप उससे सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवश्यक सलाह ले सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट शुरू कर दी है उस वेबसाइट पर जाकर आप इसके सम्बन्ध में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एल. आई. सी कन्यादान पॉलिसी के महत्वपूर्ण तथ्य

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से जुड़कर आप अपनी बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से उज्ज्वल बना सकते हैं।
  • इस पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर बीमित व्यक्ति को बीमा राशि का भुगतान एक बार में ही कर दिया जाएगा।
  • इस योजना में प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी की निर्धारित समयावधि से तीन साल कम हो जाएगा।
  • 100 यदि बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को सहायता के रूप में 1000000 रुपये प्रदान किए जाएंगे

LIC Kanyadan Policy Premium Chart:

LIC Kanyadan Policy के तहत व्यक्ति अपनी आय के अनुसार प्रीमियम राशि को बढ़ा या घटा सकता है।यदि उसकी आय अच्छी है तो उसके लिए प्रतिदिन केवल एक सौ इक्कीस (121) रुपये जमा करना आवश्यक नहीं है।वह चाहे तो और जमा करवा सकता है।

यदि व्यक्ति की आय कम है और वह रुपये जमा नहीं कर सकता है। वह एक परिचित एलआईसी एजेंट से भी इस संबंध में सभी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इसके अलावा आप LIC Kanyadan Policy की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का अतिरिक्त विवरणइस पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को ग्रेस पीरियड भी दिए जाते हैं। अनुग्रह अवधि का अर्थ है समय पर प्रीमियम भुगतान में थोड़ी छूट

वार्षिक और त्रैमासिक भुगतान करने पर तीस (30) दिनों की छूट अवधि होती है और मासिक प्रीमियम करने पर पंद्रह दिनों की छूट अवधि दी जाती है।

अनुग्रह अवधि के दौरान प्रीमियम के भुगतान पर बीमित व्यक्ति से कोई विलंब शुल्क नहीं लिया जाता है। लेकिन अगर बीमाधारक अनुग्रह अवधि की अंतिम तिथि से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं करता है, तो उसकी पॉलिसी समाप्त कर दी जाती है।

इस पूरे लेख को पढ़कर जो एक तस्वीर उभरती है, वह है हमारी बेटियों का सुखद भविष्य। इस नीति से शिक्षा, विवाह और विवाह के बाद भी एक समृद्ध और उज्जवल भविष्य का सपना साकार होता दिख रहा है। यह एलआईसी कन्या दान पॉलिसी की ओर से एक उपहार है।

Leave a Comment