Indira Awas Yojana List 2021 – इंदिरा आवास योजना सूची 2021

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा (Indira Awas Yojana List 2021) इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 जारी की गई है। मित्रो आज हम आपको इंदिरा आवास योजना से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

हमरे देश मे अनेक लोग ऐसे है जिनको रहने के लिये अपना पक्का घर नही है । कुछ लोगो के पास घर तो ही पर पक्का घर नही है । ऐसे परिवारो के लिये सरकार ने कुछ योजनाये बनाई है । उस योजना कि बात हम इस लेख मे करेंगे। 

अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है। तो चलिए हम आपको बताते हैं। इंदिरा आवास योजना 2021 लाभार्थी सूची विभाग द्वारा ऑनलाइन उपलब्ध है। आप भी Indira Awas Yojana लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो हमारे साथ जुड़े रहें।

इंदिरा आवास योजना परिचय:

ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। इस योजना के तहत उन्हें उनका घर दिया जाएगा। आजकल जीवन जीने के लिए पक्का घर भी जरूरी हो गया है।

ऐसे में सरकार की यह पहल काबिले तारीफ है। इच्छुक व्यक्ति जो अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं। उनके लिए भी हम ये लेख योजना से जुड़ी जरूरी बातों के साथ लिख रहे हैं. और जिन्होंने पहले ही आवेदन कर दिया है।

और अब योजना में लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Indira Awas Yojana का मुख्य उद्देश्य ऐसी योजना की शुरुआत करना था, जिसमे हर व्यक्ति, हर परिवार का अपना घर हो। हर कोई अपने परिवार के लिए अपना घर बनाना चाहता है।

ऐसे में सरकार उनके लक्ष्य को पूरा करने के लिए तैयार है। गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार। जो अनुसूचित जाति और/या अनुसूचित जनजाति या पिछड़ी जाति के हैं। उन्हें Indira Awas Yojana का लाभ अवश्य मिलेगा।

Indira Awas Yojana is now Pradhan Mantri Awaas Yojana

इंदिरा आवास योजना मुख्य बातें:

गरीब गरीब परिवार जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है। उन्हें इस योजना के तहत एक स्थायी घर प्रदान किया जाएगा।मिशन भारत सरकार द्वारा चलाया जाने वाला एक अभियान है। सभी के लिए घर। 2022 तक सभी के लिए अपना घर बनाने का लक्ष्य है

सरकार ने महंगाई को देखते हुए फंड बढ़ाने का फैसला लिया है।

  • पहले मैदानी क्षेत्र के लिए राशि 70 हजार थी।
  • अब इसे बढ़ाकर 1.20 लाख कर दिया गया है।
  • पहाड़ी क्षेत्रों के लिए मकान बनाने और/या मरम्मत के लिए 75 हजार रुपये उपलब्ध थे।
  • अब इसे भी बढ़ाकर 1.30 लाख कर दिया गया है।

3 साल में 36 36 राज्य इस योजना से जुड़े हैं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ सकेंगे।योजना के अनुसार दी जाने वाली धन राशि। सीधे आवेदक के बैंक खाते में भेजा जाएगा।और उन्हें यह लाभ तीन किश्तों की मदद से मिलेगा।इस योजना में राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी राष्ट्रीय भी शामिल हो गई है।

जिसमें लोगों को घर के लिए टेक्निकल सपोर्ट की जरूरत होती है। तो वह भी प्राप्त होगा।स्वच्छ भारत अभियान के तहत। और साथ में मनरेगा योजना। इस योजना में आवेदक को शौचालय के लिए भी अतिरिक्त 12000 रुपये दिए जाएंगे।योजना से गरीब परिवार भी मकान बना सकेंगे।

Yojana इंदिरा आवास योजना
अंतर्गतभारत सरकार
विभाग का नामग्रामीण विकास मंत्रालय
उद्देश्यराज्य सरकार को वित्तीय सहायता, ग्रामीण विकास हेतु
लाभगरीबी परिवारों को घर उपलब्ध करवाना
लाभार्थीभारत के नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे हैं
ऑफिसियल लिंकhttps://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx

Indira Awas Yojana List इंदिरा आवास योजना सूची 2021

जिन परिवारों ने इंदिरा आवास योजना 2021 में पंजीकरण कराया है। और समतल भूमि क्षेत्र। उन्हें सहायता के रूप में 1.20 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी। वही परिवार जो पहाड़ी क्षेत्रों में हैं उन्हें 1.30 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Official Portal Pradhan Mantri Awaas Yojana

जिन परिवारों के पास कच्चा घर है वे भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। और घर की मरम्मत के लिए भी पैसे नहीं है। योजना की मदद से वे अपने घर को पक्के घर में बदल सकेंगे।

इंदिरा आवास योजना के तहत लाभार्थी:

  • महिला
  • अनुसूचित जाति
  • अनुसूचित जनजाति
  • भूतपूर्व सैनिक

मुफ्त बंधुआ मजदूरसीमांत क्षेत्रों के नागरिक परिवार सेवा के दौरान मारे गए रक्षा कर्मियों का परिवार संसदीय कर्मियों के परिवार उनके कार्यकाल के दौरान मारे गएगरीबी रेखा के नीचे पारिवारिक परिवारविकलांग नागरिकविधवा महिलाएं

इंदिरा आवास योजना लाभार्थी सूची 2021:

सबसे पहले, आवेदक एक भारतीय निवासी होना चाहिए। आवेदक के पास पहले से कोई संपत्ति नहीं होनी चाहिए।

  • अगर कोई आवेदक पहली बार घर ले जा रहा है। तो वे भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।आवेदक गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है।
  • अगर किसी व्यक्ति के पास कच्चा घर है। तो आप पुष्टि के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

इंदिरा आवास योजना लाभार्थियों की सूची 2021 कैसे देखें?

प्रथम। आवेदक ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।अब आपके सामने मेन पेज खुल जाएगा। यहां आपको स्टेक होल्डर का विकल्प दिखाई देगा। कृपया उस पर क्लिक करें।

इंदिरा आवास योजना सूची 2021 विकल्प के साथ सूची आपके सामने है। इसे चुनें यहां संदर्भ संख्या लिखें।

और सबमिट बटन पर क्लिक करें।बाद में आपके पास लाभार्थियों की एक सूची है।अब आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। अगर आपका नाम Indira Awas Yojana लिस्ट में है।

संदेश सरकारी विभाग द्वारा प्राप्त किया जाएगा।आपको मोबाइल नंबर पर सूचित किया जाएगा। कृपया वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसका आप उपयोग करते हैं।

राज्यों की सूची IAY 2021 के अंतर्गत हैं :

Delhi ( दिल्ली )Himachal PradeshJharkhandKarnatakaKeralaMadhya Pradesh
Andhra PradeshGoaMaharashtra ( महाराष्ट्र )MeghalayaPunjab ( पंजाब )Rajasthan ( राजस्थान )
Arunachal PradeshGujarat ( गुजरात )ChandigarhTamil NaduSikkimTelangana
TripuraHaryana ( हरियाणा )MizoramChhattisgarh ( छत्तीसगढ़ )Uttarakhand ( उत्तराखंड ) Jammu & Kashmir
Assam ( असम )ManipurNagalandUttar Pradesh ( उत्तर प्रदेश )Lakshadweep
Bihar ( बिहार )OdishaWest BengalAndamanand the Nicobar Islands

इंदिरा आवास योजना स्थिति 2021:

केंद्र सरकार द्वारा योजना को सफल बनाने के लिए। काफी प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में 28 राज्यों को शामिल किया गया है। यह योजना उन्हीं 8 केंद्र शासित प्रदेशों में भी लागू है।

आवेदन करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए। आवेदक द्वारा दी जाने वाली राशि तीन किश्तों में प्राप्त की जाएगी। लेकिन पहले आपको पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। यदि आप विभाग द्वारा नियोजन के योग्य हैं। तो आप भी इस योजना से लाभान्वित होंगे।

Indira Awas Yojana महत्वपूर्ण कागजात:

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जॉब कार्ड की प्रमाणित प्रति
  • बीपीएल परिवार पहचान पत्र
  • राशन कार्ड/वोटर कार्ड
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर

Leave a Comment